AHSEC HS Compartment Exam Date 2023 OUT: कंपार्टमेंट परीक्षा का डेट आ गया! जल्द पढाई करदे शुरू!

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

AHSEC HS Compartment Exam छात्रों के रिजल्ट निकालने के बाद लिया जाता है इस एग्जाम को छात्र तब ही दे सकते है जब वो किसी सब्जेक्ट में फेल हो जाते है तब बोर्ड के द्वारा एक तारीख जारी किया जाता है इस तारीख को ही छात्र कंपार्टमेंट का एग्जाम दे पाएंगे ।

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा क्लास 12 वीं के लिए AHSEC HS Compartment Exam Date 2023 और समय सारिणी जारी की जाएगी ताकि छात्रों का एग्जाम अच्छे से हो जाए ।

हम अपने इस आर्टिकल में आपको इस बोर्ड और कंपार्टमेंट एग्जाम से जुड़ी सभी तरह के जानकारी उपलब्ध करवाएगा ताकि आपको इनसे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में पता जो सके साथ ही कंपार्टमेंट एग्जाम कब होने वाला है इस बात की भी जानकारी हम आपको देगे।

एएचएसईसी एचएस कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 | AHSEC HS Compartment Exam 2023


बोर्ड के द्वारा क्लास 12वी असम AHSEC HS Compartment Exam आवेदन पत्र के लिए Compartment Exam ऑनलाइन भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि सभी छात्र ऑनलाइन एग्जाम से सके साथ ही छात्र AHSEC पोटल में AHSEC कंपार्टमेंट परीक्षा 2023 क्लास 12 वी असम के लिए बेहतरी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

AHSEC HS Compartment Exam Date 2023 OUT: कंपार्टमेंट परीक्षा का डेट आ गया! जल्द पढाई करदे शुरू!
AHSEC HS Compartment Exam 2023

AHSEC असम के लिए बेटर्मेंट परीक्षा के लिए आवेदकों के लिए आवेदन प्रक्रिया स्कूल प्रशासकों के द्वारा ही नियंत्रित की जाती है अगर किसी भी छात्र को कंपार्टमेंट का एग्जाम देना है तो वो अपने स्कूल या फिर अपने कॉलेज से संपर्क करके पता कर सकते है और अपने फेल हुए सब्जेक्ट का सेक्स फिर से देकर उसमे अच्छे मार्क्स लाकर अपना रिजल्ट अच्छा कर सकते है ।

कंपार्टमेंट एग्जाम से जुड़ी कुछ बातें है जो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे ताकि आपको अगर आगे जाकर आपको कभी कंपार्टमेंट एग्जाम देना हो तो आपको इसके बारे में पहले से ही सभी जानकारी प्राप्त होगी ।

कंपार्टमेंट परीक्षा टाइम टेबल | Compartment Exam Time Table


कंपार्टमेंट परीक्षा का टाईम टेबल हम आपके सामने बताने जा रहे हैं जो इस प्रकार से हैं:- 

  • बिना प्रैक्टिकल वाले विषयों में सुबह के सत्र ( सुबह 10:00 बजे – दोपहर 12:45 बजे ) में सुधार परीक्षा होगी।
  • प्रैक्टिकल दोपहर के सत्र ( 2:00 बजे 4:45 बजे) तक इस एग्जाम को आयोजित किया जाएगा।
  • इस एग्जाम का रिजल्ट असम में उनके वेबसाइट पर बताया जाएगा बेहतरी परीक्षा क्लास 12 असम के लिए अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर ” परिपत्र / अधिसूचना अनुभाग के तहत प्रकाशित करेगा ।
  • उम्मीदवार एएचएसईसी एचएस कंपार्टमेंट एग्जाम 2023 समय सारिणी बेहतरी परीक्षा क्लास 12 असम के लिए एक पीडीएफ के फाइल के रूप में आप उपयोग कर सकते है।

एएचएसईसी एग्जाम कैसे दे सकते है? how to give Ahsec exam?


AHSEC एग्जाम कैसे दे सकते है इसके बारे में कुछ जानकारी आपके सामने इस प्रकार से है :-

  • एक या फिर तीन विषयों में कंपार्टमेंट प्राप्त करने वाले छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे कई चतरो को तो तीन बार परीक्षा देने पर अपर्ती है ।
  • कंपार्टमेंट परीक्षा देने के लिए छात्रों को काम से काम तीन बार मोका दिया जाता है ताकि वो अपना एग्जाम क्लियर करके अपने अच्छे मार्क्स ला सके ।
  • इस एग्जाम में अगर छात्र अपने अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते है तो उनका रिजल्ट वैसे का वैसा ही रह जाएगा लेकिन अगर वो उस सब्जेक्ट में पास हो जाते है तो उनका रिजल्ट अच्छा मार्क्स दिला जाएगा ।
NAMELINKS
आधिकारिक वेबसाइटClick here
HomeClick here

FAQs

Q. मैं अपना असम एचएस 12वीं का परिणाम कैसे देख सकता हूं?

असम बोर्ड एचएस परिणाम 2023 घोषित कर दिया गया है। अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक ahsec.assam.gov.in और resultsassam.nic.in पर जाएं। इसके लिए आपको अपना रोल नंबर और नाम देना होगा।

Q. 2023 के लिए एचएस परिणाम कब घोषित किए जाएंगे?

वर्ष 2023 के लिए असम एचएस परिणाम 5 जून, 2023 को घोषित किए गए थे। विभिन्न धाराओं के छात्र इसे एएचएसईसी की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.assam.gov.in पर देख सकते हैं।

Leave a Comment