Class 12 Home Science Important Questions And Answers in Hindi PDF

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Class 12 Home Science Important Questions And Answers in Hindi, Home Science class 12 important questions in Hindi, home science objective questions pdf in Hindi

Class 12 Home Science Important Questions And Answers in Hindi

Class12th 
Chapter Important Model Question Paper
BoardHindi Board
Book NCERT
SubjectHome Science
Medium Hindi
Study MaterialsFree Study Materials

home science lession लघु उतरी pdf

Class 12 Home Science Important Questions And Answers in Hindi

Q. 1. क्रॉस चेक क्या होता है? (What is cross cheque?)

Ans. रेखांकित चेक (Crossed Cheque) जब चेक के ऊपर बायें कोने में दो तिरछी समानान्तर रेखा खींची गई हो तो यह रेखांकित चेक है और इसका भुगतान बैंक की खिड़की पर नहीं होता बल्कि चेक पर लिखित व्यक्ति के खाते में रकम जमा कर दिया जता है।

Q. 2. मसिंराइजिंग प्रक्रिया क्या होता है? (What is mercerizing process?)

Ans. आम तौर पर मर्सिराइजिंन से जुड़ी रेशम जैसी चमक तनाव द्वारा निर्मित होती है। सोडियम हाईड्रोक्साइड के साथ उपचार क्षार कोशिका के गठन के साथ सेलुलोज के गठन को नष्ट कर देता है जो क्षार को धोने पर सेलुलोज हाइड्रेड में बदल जाता है। इसमें 20 से 26% कॉस्टिक सोडा की सान्द्रता का उपयोग किया जाता है। प्रभावी मरकरी करण को गिला करने वाले एजेन्टों की आवश्यकता होती है।

Q. 3. गर्भ रंग क्या होते हैं? (What are warm colours?)

Ans. लाल रंग गर्म रंग कहलाता है। इसके कारण व्यक्ति में जोश, उल्लास, साहस तथा प्यार के भाव पैदा होते हैं। यही कारण है कि लाल वस्त्र शादी-ब्याह एवं अन्य खुशी के अवसर पर पहने जाते हैं।

Q. 4. तरल आहार क्या होते हैं? (What are liquid foods?) 

Ans. तरल आहार को छानने की आवश्यकता नहीं होती है। ये पूर्ण तरल आहार की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होते. हैं। यह उन रोगियों को दिए जाते हैं जो चबाने व निगलने में असमर्थ हों।

Q. 5. वस्त्रों की रंगाई से आप क्या समझती हैं? (What do you mean by dyeing of clothes?)

Ans. वस्त्रों का निर्माण मूल रूप से सफेद धागों से होता है। इन वस्त्रों को भिन्न-भिन्न रंगों से रंगाई करने की विधि को वस्त्रों की जाता है। रंगाई यानि डाईंग कढ़ा

Q. 6. संक्रमण क्या होता है? (What is infection?)

Ans. अस्वच्छ वातावरण में रोग के जीवाणु तथा विषाणु पनपते हैं जो मानव जीवन में प्रवेश कर रोग का कारण बनते हैं इसे ही संक्रमण कहा जाता है। 

Q. 7. बैंकिंग की विधि के बारे में लिखिए। (Write about the methods of Banking.)

Ans. बैंक वह संस्थान है जहाँ से रूपयों का लेन-देन होता है। कोई भी व्यक्ति बैंक में खाता खोलकर रुपयों की लेन-देन कर सकता है। इन रुपयों पर ब्याज भी बैंक के द्वारा प्राप्त होता है। बैंक निम्नलिखित कार्य करता है- 

(i) खाता खोलना, 

(ii) जमा राशि की माँग पर चेक, ड्राफ्ट निर्गत करना, (iii) विभिन्न प्रकार के ऋण उपलब्ध करना, 

(iv) बिना किसी जोखिम के धन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक स्थानांतरित करना।

Q. 8. योजना के बारे में आप क्या जानते हैं? (What do you mean by Planning?)

Ans. किसी भी कार्य को पूरा करने के पूर्व उसकी विस्तृत रूप-रेखा तैयार की जाती है उसे योजना कहते हैं।

Q. 9. एगमार्क चिह्न किन पदार्थों पर दिया जाता है? (Agmark symbol is given to which foodstuffs?)

Ans. चावल, सरसों का तेल, गेहूँ, शुद्ध घी, दाल, मक्खन, चने का आटा, शहद, आम, मसाले, अंगूर, करी पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नारियल तेल आदि खाद्य पदार्थों पर एगमार्क चिह्न दिया जाता है।

Q. 10. बैंक में खाता किस प्रकार खोला जा सकता है? 

Ans. बैंक में खाता खोलने के लिए बैंक से एक फॉर्म प्राप्त करना होता है। उसमें दिए गए निर्देश के अनुरूप फॉर्म भरना होता है। बैंक में खाता खोलने के लिए बैंक के किसी खाता धारक से पुष्टि करानी पड़ती है। उसके अतिरिक्त निवास प्रमाण-पत्र एवं दो फोटो देन पड़ते हैं।

होम साइंस क्लास 12 नोट्स इन हिंदी

Q. 11. किन्हीं दो परिवारों का आहार के प्रकार एक समान क्यों नहीं होता? (Why do two families not have same food pattern?) 

Ans. किन्हीं दो परिवारों में भिन्न-भिन्न प्रकार के आहार का होना, उनके पसंद पर निर्भर करता है। जैसे कोई परिवार शुद्ध शाकाहारी भोजन करना पसंद है तो यह उसके अनुरूप ही भोजन का चयन करता है जैसे-दूध, दही, सब्जियों, पी, पनीर। दूसरी और अगर कोई परिवार माँसाहारी प्रवृत्ति का व्यक्ति है तो

उसकी पसंद वैसे ही भोज्य पदार्थों की होती है, जैसे-मछली, माँस का व्यवहार का अधिक करता है। उसके अलावे धार्मिक प्रवृत्ति, व्रत रखना इन सब कारणों से भी आहार प्रभावित होता है। 

Q. 12. संक्रामक रोगों से बचाव के सामान्य उपाय लिखिए। 

Ans. संक्रामक रोगों पर नियंत्रण या रोकथाम निम्नलिखित तीन प्रकार से किया जा सकता है-. 

(i) अच्छा भोजन तथा पोषण-संक्रामक रोगों के नियंत्रण हेतु पौष्टिक आहार का चयन करना चाहिए। पौष्टिक आहार का चुनाव अपनी पसंद के अनुरूप हो। भोजन गर्म ही खाना चाहिए। भोजन करते समय स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। 

(ii) पर्यावरण एवं स्वच्छता सदैव शुद्ध जल का सेवन करें। भोजन पकाते समय शुद्धता का ध्यान रखें। रसोईघर को साफ-सुथरा रखें। खाना बनाने वाली वस्तु को बंद डब्बे में रखना चाहिए। खाना बनाने के बाद उसे बैंक कर रखें। हो सफे तो गर्म खाना खाएँ।

(iii) टीकाकरण टीकाकरण द्वारा विभिन्नं संक्रामक रोगों की प्रतिरक्षक बवाएँ शरीर में टीके के माध्यम से प्रविष्ट करायी जाती है। इन दवाइयों से रक्षण अवधि को दीर्घकाल तक बनाए रखने के लिए बुस्टर की खुराक भी दी जाती है। इस प्रकार इन दवाओं से जानलेवा बीमारियों से बचाव किया जाता है। 

Q. 13. गर्म वस्त्रों को संग्रह करने की विधि लिखिए। (Write the methods of strong woolens.)

Ans. वस्त्रों को सुरक्षित रखने के पूर्व यह अवश्य देख लेना चाहिए कि बस्त्र साफ हो, सही ढंग से धुले हो, गर्म वस्त्रों को तह करके ढेर बनाकर रखना चाहिए। गर्म शर्ट हैंगर में टोंग कर रखें। नीम पत्ती या नेफ्थलीन की गोलियों का प्रयोग कीड़ों के पनपने से रोकने के लिए करें। गर्म कपड़ों को आलमारी ढंग से संग्रह कर रखें तथा इनको समय-समय पर देखना चाहिए कि इनमें कोई कीड़ा का पनपना न शुरू हो।

Q. 14. बचत के क्या लाभ हैं? व्याख्या कीजिए। (What are the benefits of savings? Explain.)

Ans. बचत के दो लाम है- 

(i) आकस्मिक घटनाओं का मुकाबला करने में बचत का धन काम में लाया जाता है। जैसे बीमार होने पर, लम्बी अवधि की छुट्टी लेने पर, वेतन न मिलने के कारण, चोरी या नुकसान होने पर, विशेष खों हेतु। 

(ii) भविष्य के खर्ची की पूर्ति बचत के धन से ही सम्भव है। जैसे-विवाह, उच्च शिक्षा, मकान या अन्य विलासिता की वस्तु जैसे-कार आदि का क्रय।




Q. 15. कम कीमत पर पोषक आहार कैसे प्राप्त किया जा सकता है? (How can nutritious meals be obtained at low cost?) 

Ans. आहार ग्रहण करने के कई उद्देश्य होते हैं। आहार हमारी भूख शांत करता है, ऊर्जा प्रदान करता है एवं शरीर की वृद्धि और विकास में भी अपना योगदान देता है। संतुलित आहार का अर्थ पौष्टिक भोजन नहीं बल्कि वह भोजन है जो वसा, प्रोटीन, विटामिन, जल व खनिज युक्त हो। सादा लेकिन संतुलित भोजन ही स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। 

कम कीमत पर पोषक आहार हमें कुल आवश्यक ऊर्जा का लगभग 75% भाग अनाज से प्राप्त होता है। कम लागत वाले पौष्टिक आहार में प्रोटीन प्राप्ति हेतु दाल का सेवन करें। दूप, हरी सब्जियों को पौष्टिक आहार में उपयोग करें। 

वसा एवं शर्करा की प्राप्ति हमें सरसों तेल, मूँगफली से वसा तथा चीनी, गुड़ व शहद का उपयोग हमें कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति में सहायक होता है। इस प्रकार हम उपरोक्त सामानों का उपयोग कर कम कीमत में पोषक आहार प्राप्त कर सकते हैं।

Q. 16. हैजा के फैलने, बचाव तथा लक्षण के बारे में लिखिए। (Write about spread, prevention and symptoms of cholera.) 

Ans. हैजा पाचन संस्थान का रोग है। यह रोग पाचन संस्थान को प्रभावित करता है। यह विब्रिये कोमा कॉलेरी नामक जीवाणुओं द्वारा फैलता है। दूषित जत व भोजन ग्रहण करने से यह रोग फैलता है। इसका संक्रमण काल 1-5 दिन होता है।

लक्षण-(क) उल्टी व चावल के माँड़ जैसे दस्त हों। (ख) पेट में दर्द होता है। (ग) प्यास अधिक लगती है। (घ) शरीर में उल्टी व दस्त लगने से इलेक्ट्रोलाईट की कमी होती है जिससे निर्जलीकरण की समस्या पैदा हो जाती है। (ङ) अधिक जल निष्कासित होने से मूत्र रुकने के कारण शरीर में विषाक्तता हो जाती है। रोकथाम -(क) हैजे के टीक लगवाने चाहिए ताकि इस रोग को रोकने की शक्ति बनी रहे। (ख) दूषित जल व दूषित भोजन का सेवन न करें। (ग) बरसात के दिनों में पानी उबालकर पीयें। (घ) बाहर का बिना ढका खाना न खायें। (ङ) स्वच्छता सम्बन्धी सभी नियमों का पालन करें। (च) भोजन जालीदार चीजों से ढककर रखें।

खतरा-यह एक भयानक संक्रामक बीमारी है जो निर्जलीकरण के कारण जानलेवा भी हो सकती है। अतः यह रोग होने पर रोगी को निर्जलीकरण की स्थिति से बचाना चाहिए। ओ.आर.एस.का घोल थोड़ी-थोड़ी देर बाद देते रहना चाहिए। तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए और अन्ततः शिशु द्वारा इलेक्ट्रोलाईट व जल की कमी को पूरा किया जाना चाहिए।

Q. 17. भविष्य निधि योजना के बारे में लिखिए। (Write about Provident Fund Scheme.)

Ans. भविष्य निधि योजना में धन जमा करने के दो लाभ निम्नलिखित हैं- (i) भविष्य निधि में जमाकर्ता को बचत राशि पर 12% की ब्याज राशि दी जाती है।

(ii) यदि धन की आवश्यकता पहले हो तो उस पर भविष्य निधि आयुक्त द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार ऋण मिल सकता है।

Q. 18. बजट के विभिन्न प्रकारों का विस्तार से वर्णन करें। (Write in detail different types of budget.)

Ans. स्वयं करे


Leave a Comment