Class 12th Geography Model Paper Pdf Download 2020 | Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers PDF Download

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

क्या आप Class 12th Geography Model Paper Pdf Download (2020) में प्रश्न उत्तर की तलाश कर रहे हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए हैं |

तो छात्रों, इस लेख को पढ़ने के बाद, आपको इस अध्याय से परीक्षा में बहुत अधिक अंक प्राप्त होंगे, क्योंकि इसमें सभी परीक्षाओं से संबंधित प्रश्नों का वर्णन किया गया है, इसलिए इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

मैं खुद 12वीं का टॉपर रहा हूं और मुझे पता है कि 12वीं की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। वर्तमान में, मैं एक शिक्षक की भूमिका भी निभा रहा हूँ, और अपने छात्रों को कक्षा 12वीं की महत्वपूर्ण जानकारी और विषयों का अभ्यास भी कराता हूँ। मैंने यह लेख 5 वर्षों से अधिक के अपने अनुभव के साथ लिखा है। इस पोस्ट की मदद से आप परीक्षा में इस अध्याय से भूगोल में बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

Class 12 Geography Suggestion PDF Download Direct Link

EXAM NAMEJAC BOARD
SUBJECTGeography
EXAM DATE27.03.2023 (Monday) at 02.00 PM
BOARDJAC BOARD
Available Model Paper
PROVIDINGModel Paper PDF
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers PDF Download

Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers PDF Download

Previous Years PapersLinks
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2020PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2019PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2018PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2017PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2016PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2015PDF Download
Jac Board Class 12th Geography Previous Years Papers 2014PDF Download

अति लघु उत्तरीय प्रश्न (Very Short Answer Type Questions)

Q.सड़क मार्ग के क्या है? What are the advantages of roadways?

Ans. सड़क मार्ग से हुए पापको निम्नांकित रूपों से समझा जा सकता है सड़कों के विकास से देश में औद्योगिक विकास से बढ़ावा दिया है, औद्योगिक विकेन्द्रीकरण के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार किया है और धम की गीताको करके औद्योगिक उत्पादकता में वृद्धि की है।

Q.प्रकृति का मानवीकरण क्या है? What is humanization of nature?

Ans-मानव इस संभावनाओं का स्वामी है। जब मानव प्रकृति द्वारा दिए गए अबस का लाभ उठाता है तब उसके क्रिया-कलापों की छाप प्राकृतिक वातावरण पर भी पड़ती है मनुष्य अपने जीवन को भौतिक आवश्यकताओं के अनुसार बाल लेता है और अपनी शक्ति एवं विकास के स्तर के अनुसार वातावरण में आवश्यक परिवर्तन कर लेता है।

इस परिस्थिति को प्रकृति का मानवीयकरण कहते हैं। मानवीय किया-कलापों की छाप आज सर्वत्र दिखाई देती है गाँव, खेत नगर, सड़कें, रेलमार्ग बन्दर यदि इसी की अभिव्यक्ति है। सड़कों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने से यहाँ शिक्षा का प्रसार हुआ है।

class 12th NotesMCQ
HistoryPolitical Science
EnglishHindi

Q. व्यापार संतुलन से आप क्या समझते है? What do you Understand by Balance of Trade?

Ans. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सामान्यत, सभी देश एक-दूसरे के साथ माल का

आप नियति करते हैं। जब एक देश में दूसरे देश को एवं जाते है तो उसे निमति कहते हैं तथा जब एक देश में दूसरे देश से वस्तुएँ एवं उत्पाद मँगाये जाते हैं तो उसे आयात रहते है। आमत एवं निर्यात के अन्तर को व्यापार संतुलन कहा जाता यदि नियति का मूल्य से अधिक है तो इसे का अनुकूल संतुलन कहा जाता है। 

  • 1. इनका या माता और कम मात्रा में होता है। उत्पन्न की जाती है। 
  • 2. अधिक मात्रा में पूँजी (संपंन तथा मशीन की आवश्यकता होती है।
  • 2. लघु उद्योगों को स्थापित करने के लिए कोई पाबंदी नहीं है अर्थात कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। 3. प्रति इकाई वस्तु का मूल्य कम 3. लघु उद्योग में मशीनरी, कल पुर्जे कम होता है तो इसे व्यापार का प्रतिकूल है। 

Q.ग्रामीण बस्तियों एवं नगरीय बस्तियों में क्या अंतर है? What is the difference between rural settlements and [urban settlements?

ग्रामीण बस्तियाँनगरीय बस्तियाँ
यहां लोग मुख्यता कृषि तथा पशुपालक पर निर्भर करते हैं |यहां लोगों का व्यवसाय निर्माण उद्योग व्यापार तथा प्रशासन होता है |
इन लोगों की क्रियाएं ग्राम से बाहर तक फैली होती है |यहां मानवीय क्रियाएं निर्मित क्षेत्र में सीमित होती है |
इन बस्तियों का आकार छोटा होता है |इन बस्तियों का कार्य बड़ा होता है |
आधुनिक सुविधाएं कम होती हैं |नगरों में परिवहन चिकित्सा शिक्षा आदि सेवाओं की अधिक सुविधाएं प्राप्त होती है |
जनसंख्या घनत्व कम होता है |जनसंख्या घनत्व अधिक होता है |
ग्रामीण बस्तियों में मकान बिखरे हुए होते हैं |नगरी बस्तियों में संक्षिप्त निवास स्थान होता है |
यह प्रदेश कृषि प्रधान होते हैं |यह प्रदेश उद्योग प्रधान होते हैं |
वायु प्रदूषण की समस्या नहीं है |नगरी क्षेत्रों में वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या है |

Q.प्राथमिक क्रियाकलाप आखेट एवं संग्रहण विश्व के किन क्षेत्रों में किया जाता है? In which areas of the world is the primary activities of hunting and collecting done?

Ans. प्राथमिक क्रियाकलाप आखेट एवं संग्रहण विश्व में मुख्यतः दो क्षेत्रों में किया की पायी जाती है जैसे उच्च स्तर को शिक्षा, अस्पताल, पुलिस व्यवस्था आदि।

जो अत्यन्त ऊँबे और अत्यन्त निम्न अक्षांशों में स्थित है- निम्न अक्षांशीय क्षेत्रों में अमेजन बेसिन (ब्राजील, पेरू इक्वाडोर एवं तो छोटे स्तर की। वेनेजुएला में उष्ण कटिबन्धीय अफ्रीका में यत्र-तत्र बिखरे हुए भागों में ऑस्ट्रोलिया के उत्तरी तटीय भाग, न्यूगिनी और काली मण्टन के भीतरी भाग तथा दक्षिण-पूर्व एशिया के आन्तरिक क्षेत्र (म्यांमार थाईलैण्ड चीन) सम्मिलित है। इक्वाडोर के औका, उत्तरी कालाहारी के बुशमैन, कांगों के पिग्मी और म्यूमिनी के पापुआन अनेक प्रकार के कंदमूल फल इकट्ठा करते हैं।

उच्च अक्षांशों में ऐसे क्षेत्र उत्तरी कनाडा उत्तरी यूरोप और उत्तरी एशिया में है। उत्तरी अमेरिका के एस्किमों साइबेरिया में रेड इण्डियन और साइबेरिया के दूकागिर तथा दक्षिण चिती के लोग सामुदिक एवं स्थलीय पशु-पक्षियों का शिकार कर उनसे अनेक वस्तुएँ प्राप्त करते हैं।

 जनसंख्या के लिए चुम्बक का कार्य करते हैं। नगरी में रोजगार, शिक्षा, स्वास्या, परिवहन, व्यापार आदि को अधिक सुविधाएँ सुलभ है जनसंख्या का जमघट अधिक है।

(HD) पोगीकरण जिन क्षेत्रों में उद्योगों को स्थापना अधिक हुई का आकर्षण बढ़ा है। भारत में पिछले दो दशकों से दिल्ली मुम्बई तथा हराती क्षेत्र में औद्योगिक विकास के कारण जनसंख्या बड़ी तेजी से यहीं है। “आर्थिक कारक जिन क्षेत्रों में पनिज पदार्थों के भंडार मिलते हैं, यहाँ वसा तथा उद्योगों की स्थापना के कारण जनसंख्या अधिक आकर्षिक होती है। भारत के छो.. नागपुर के पठार में जनसख्याकाकरण की ही देन है।

सामाजिक कारक मानव के आर्थिक विकास पर जातीय धार्मिक सामाजिक परम्पराएँ तथा शासन प्रणालियों भी प्रभाव डालती है। जहाँ जीवन और सम्पति की सुरक्षा से शक्तिशाली और न्यायपूर्ण शासन-व्यवस्था हो, जनसंख्या का जमाव अधिक होता है। 

Q.संचार सेवाएँ क्या है? यह किस प्रकार पूरे विश्व को प्रभावित कर है? What is communication services? How are communication services affecting the whole world? 

Ans. संचार मानव जीवन के लिए अत्यावश्यक है। वर्तमान समय में कोई भी व्यक्ति एक-दूसरे से बातचीत किए बिना नहीं रह सकता है। पहले लोगों के बीच सम्पर्क बहुत कम होता था और वह भी एक-दूसरे के आमने-सामने होने पर ही हो पता था अब अधिकतर लोग संचार माध्यमों का उपयोग करते हैं।

हम संचार ग में रहते हुए टेलीफोन, टेलीविजन, फिल्म, इण्टरनेट का प्रयोग कर रहे सपनों ने विश्व को बहुत होता कर दिया है। इन संचार सेवा द्वारा विश्व निम्न प्रकार से प्रभावित हो रहा है- संधार के साधन जैसे- फैक्स, टेलीविजन, रेडिया तथा इंटरनेट द्वारा स्थान तथा समय की सीमाओं को पार करते हुए अधिक से अधिक लोगो तक सूचनाएँ पहुँच रहा है।

Q ग्रामीण बस्तियों की समस्याओं की व्याख्या करें। Explain the problems of rural settlements. 

Ans. सामान्यतः ग्रामीण बस्तियों में निम्नांकित समस्याएँ पायी जाती है-

  • गलियाँ तेढ़ी-मेढ़ी और बसावट अत्यधिक अवस्थित होती है। गाँवों के बाहर ही 2 या अभाव पाया जाता है अतः लोग खुले में जाते हैं। 
  • और गन्दगी के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ होती है। अधिकांश गोंद में पेयजल की आपूर्ति पर्याप्त नहीं है। गाँवों के निर्माण में अधिकतर स्थानीय रूप से मिलने वाली सामग्री का 4. प्रयोग किया जाता है। इसमें अधिकतर मिट्टी, ईंट तथा पास-पूरा आदि प्रयोग में  जाती है जो वर्षा तथा बाढ़ से प्रभावित होते हैं।
  • गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य एवं मनोरंजन संबंधी समस्याएँ विद्यमान रहती है। बहुत से गांव ऐसे है जो वर्षा काल में अलग-थलग पड़ जाते है । 

Q.भारत में जनसंख्या के असमान वितरण के क्या कारण है? What is the reason for uneven distribution of population in India? 

Ans भारत में जनसंख्या के असमान वितरण के कारण निम्नलिखित है- 

  • 1. भूमि की विशेषताएँ-पहाड़ी इलाके, रेगिस्तान आदि भूमि परिस्थित जनसंख्या के विवरण को प्रभावित करती है। भूमि की अपनी विशेषताओं के कारण ही अनायत प्रदेश पहाड़ी प्रदेश में आबादी कम है और गंगा के मैदान वाले क्षेत्री में आबादी बहुत पनी है।
  • 2. मिट्टी आबादी के प्रसार में मिट्टी एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करती है क्योंकि उपनऊ मिट्टी से खेती को समर्थन मिलता है। यही कारण है कि गंगा के मैदान वाले क्षेत्रों में आबादी अधिक है जबकि पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी गुजरात कम आबादी वाला क्षेत्र है।
  • 3. जलवायु अनुकूल जलवायु परिस्थितियों या क्षेत्र घनी आबादी वाले हैं जबकि रेगिस्तान जैसे चरम जलवायु परिस्थितियों वाले क्षेत्र काफी कम आयदी वाले क्षेत्र है।
  • 4.परिवहन मनुष्य स्वभाव से ही प्रगतिशील है। यह एक स्थान पर बंधकर नहीं हर सकता किन्तु इस प्रकार और समागम के लिए अच्छे मार्गों की आवश्यकता होती है। जहाँ भी उत्तम व उन्नत परिवहन केन्द्र विकसित है, यहाँ जनसंख्या अधिक है और जहाँ परिवहन सुविधाओं का विकास नहीं हुआ है वहाँ जनसंख्या का जमाव बहुत कम है। 

Q.प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ रहा है? How is the use of plastic affecting the environment?

जहाँ-तहाँ कूड़े से भरे प्लास्टिक दातावरण को प्रदूषित करते है। इससे बड़ी समस्या मातियाँ अवरूद्ध होने को आती है। खाने योग्य वस्तुओं छिलके पाली में बंदकर फेंके जाने से पशु इनका

जब खुले में प्लास्टिक फेंक दिया जाता है, तो प्लास्टिक की सामग्री पानी के संपर्क में आती है और खतरनाक रसायनों का निर्माण करती है और इससे यह जलीय पौधे भी काफी हद तक प्रभावित हो रहे है।

इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार का त्रुटि आपको मिलती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसे जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश करेंगे क्योंकि लिखने समय सबसे गलती हो जाती है 😅😅😅😅😅😅😅😅😅

  • अध्याय 1 जनसंख्या: वितरण, घनत्व, वृद्धि और संघटन
  • अध्याय 2 प्रवासन: प्रकार, कारण और परिणाम
  • अध्याय 3 मानव विकास
  • अध्याय 4 मानव बस्तियाँ
  • अध्याय 5 भूमि संसाधन और कृषि
  • अध्याय 6 जल संसाधन
  • अध्याय 7 खनिज और ऊर्जा संसाधन
  • अध्याय 8 विनिर्माण उद्योग
  • अध्याय 9 योजना और भारतीय संदर्भ में सतत विकास
  • अध्याय 10 परिवहन और संचार
  • अध्याय 11 अंतर्राष्ट्रीय व्यापार
  • अध्याय 12 चयनित मुद्दों और समस्याओं पर भौगोलिक परिप्रेक्ष्य
  • अध्याय 1 डेटा – इसका स्रोत और संकलन
  • अध्याय 2 डाटा प्रोसेसिंग
  • अध्याय 3 डेटा का चित्रमय प्रतिनिधित्व
  • अध्याय 4 डाटा प्रोसेसिंग और मैपिंग में कंप्यूटर का उपयोग
  • अध्याय 5 फील्ड सर्वेक्षण
  • अध्याय 6 स्थानिक सूचना प्रौद्योगिकी

class12.in

FAQs

Q. कक्षा 12 भूगोल मॉडल पेपर 2023?

CLASS 12TH मॉडल पेपर आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं|

Q. उत्तर के साथ कक्षा 12 भूगोल प्रश्न पत्र?

कक्षा बारहवीं के विषय भूगोल का सभी अध्यायों का नोट चाहिए तो आप क्लास class12.in पर जा सकते हैं|

Leave a Comment