Is Cbse Board checking strict or not ? क्या सीबीएसई बोर्ड चेकिंग सख्त कर रहा है या नहीं?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

is cbse board checking strict or not: 12वी कक्षा के लिए सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया कितनी सख्त है आज हम इसके बारे में बात करेंगे ताकि आप इनके बारे में अच्छे से जान पाए साथ ही इसकी प्रक्रिया किस तरह की है वो जानकारी भी हम आपके साथ शेयर करेंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित बोर्ड में से एक है जो अपनी बेहतरीन शिक्षा प्रणाली के लिए जानी जाती है बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा के स्तर पर तेजी से विकास और विस्तार देखा है जिसके परिणाम स्वरूप गुणवंता और शिक्षा मानकों में निरंतर सुधार हुआ है शैक्षणिक गतिविधियों के प्रति अपने दृष्टिकोण के साथ सीबीएसई लाखो छात्र को तनाव मुक्त , बाल केंद्रित और समग्र शिक्षा के साथ साथ कई पाठ्यच्रय अवसर प्रदान कर रहा है जिससे उन्हें बाहरी दुनिया का पता लगाने का एक बड़ा मौका मिल रहा है ।

Is Cbse Board checking strict or not?


Is Cbse Board checking strict or not? सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया वास्तव में कितनी सख्त है इस बारे में भी आपको पता होना जरूरी है क्योंकि आपको ये पता नही होगा तो आप दुविधा में ही रहेंगे जो लोग सोच रहे है की सीबीएसई मूल्यांकन प्रक्रिया सख्त है उनके लिए हम एक सच्ची कहानी बताने जा रहे हैं जो आपको गलत साबित करेगी ।


Is Cbse Board checking strict or not ? क्या सीबीएसई बोर्ड चेकिंग सख्त कर रहा है या नहीं?

में ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में था और बारवी साइंस स्ट्रीम में मेरा एक अच्छा दोस्त था जिसका नेम आकाश था वो आज भी मेरे पड़ोस में ही रहता है वो इतना बुद्धिमान था की आपने क्लास में टॉप कर सकता था मुझे आज भी वो पल याद है जब आकाश फिजिक्स का एग्जाम देने के बाद मुझसे मिला था उसने मुझे से कहा था की उसका 5 अंक का प्रश्न छूट गया है वो उस अंक को लेकर काफी परेशान था ।

जब रिजल्ट का दिन आया तो उसके मार्क्स 99 अंक आए थे उसे भी पता नही चला की ऐसे कैसे हो गया इसका कारण यह था की परीक्षा का पेपर साफ सुथरा रहना चाहिए साथ ही आपकी राइटिंग भी अच्छी रहनी चाहिए ताकि टीचर आपके पेपर को देख कर खुश हो जाए और आपको अच्छे मार्क्स भी दे ।

CBSE मूल्यांकन प्रक्रिया का बुरा चेहरा

उपरोक्त कहानी ने आपको थोड़ा खुश किया होगा लेकिन इसके साथ ही इसमें मूल्यांकन का बड़ा चेहरा देखने को मिला है मूल्यांकन प्रक्रिया हर किसी के लिए अच्छी नही है मेरी तरह इस संदिग्ध के कई पीड़िता है यह वास्तव में होगा यदि आने वाले सालों में सीबीएसई द्वारा ऐसे लापरवाही से बचा जाए क्योंकि यह उनलोगो का मजाक उड़ाता है जो अच्छे ग्रेड पाने के लिए कड़ी मेहनत करती है ।

में अब एमएससी का छात्र हो रसायन विज्ञान मेरा मुख्य विषय है और अपनी 12वी कक्षा में हर परीक्षा में टॉप रहता था मेरी 12वी कक्षा में रसायन विज्ञान की बोर्ड परीक्षा के दौरान मेने सही उतार वाले सभी प्रश्नों का प्रयास किया और यह सुनिश्चित करने के लिए की मैने कुछ भी नही छोड़ा है मेने अपनी उतार पुस्तिका को तीन बार जांचा ।

मुझे लगा कि मेरे पूरे मार्क्स आयेगे लेकिन मेरे सिर्फ 95 मार्क्स आए इससे यही पता चलता है कभी किसी का रिजल्ट खराब हो जाता है तो कभी किसी का रिजल्ट ठीक होता है इसलिए हम सीबीएसई बोर्ड के मूल्यांकन अंक को सही नही मान सकते है ।

मूल्यांकन प्रक्रिया में अच्छा स्कोर करने के लिए आवश्यक सुझाव

मूल्यांकन प्रक्रिया में अच्छा स्कोर करने के लिए आवश्यक सुझाव है जो आपके सामने इस प्रकार से है :-
  • भले ही आपकी उतार पुस्तिका बेकार हो उसे साफ – सुथरा बनाए अच्छी लिखावट का प्रयोग करे प्रश्न से संबंधित कुछ बाते लिखे महत्वपूर्ण शब्दो को रेखांकित करे ।
  • पढ़ने के लिए अपनी लिखावट को स्पष्ट बनाए पढ़ते समय चेकर को अपने उतरो के लेकर भ्रमित न करे शब्दो के बीच अच्छा अंतराल रखे ताकि चेकर को आपका उत्तर पढ़ने में कम मेहनत करना पड़े ।
  • याद रखे आपकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करते समय चेकर को जितनी कम मेहनत करनी होगी आपको उतने ही अधिक अंक मिलेंगे ।

सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण बाते

यदि आपको कभी लगे की आप अपनी कुछ परीक्षा में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आप अपने एक प्रश्न को दो बार लिखे लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए की यह कैसे लिखे ।

यह पूरी तरह से आपके भाग्य पर निर्भर करती है क्योंकि मूल्यांकन प्रक्रिया में एक केजिंग सिस्टम होता है जिसका अर्थ है की किसी विशेष प्रश्न के लिए आपके उत्तर की जांच करने के बाद उस प्रश्न पर क्वके द्वारा प्राप्त अंक एक तालिक में दिए जाते है ।

यदि आपकी किस्मत अच्छी होगी तो उम्मीद है की आप एक ही प्रश्न के लिए दोहरे अंक प्राप्त कर सकते है केवल तभी जब चेकर ने उस चाल पर ध्यान नही दिया हो।


Leave a Comment